Monday, 18 December 2017

जाने: सूर्य का धनु राशि में प्रवेश,क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव

संदीप कुमार मिश्र: मित्रों सूर्यदेव शनि के साथ कर रहे हैं धनु राशि में प्रवेश।ऐसे में कैसा रहेगा आपकी राशि पर प्रभाव।क्या मिलेगी सफलता,क्योंकि खरमास भी हो गए हैं प्रारंभ।जिसके संबंध में कहा जाता है कि किसी भी शुभ कार्य को इस दौरान नहीं किया जाता है।यानी कि पूरे एक महीने किसी भी प्रकार का शुभ कार्य वर्जित माना गया,ऐसे में ये जाना और भी जरुरी हो जाचा है कि आखिर ग्रहों की जब बदल रही हो चाल तो क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव?

दरअसल 16 दिसंबर 2017 शनिवार की रात्रि में 3:15 बजे धनु राशि में गोचर करेगा और 14 जनवरी 2018 रविवार दोपहर 2 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेगा।तो ऐसे में  आइये जानते हैं कि ग्रहों के राजा सूर्य राशि बदलकर जब अपने मित्र गुरु की राशि धनु में शनि के साथ जब प्रवेश करते हैं तो सूर्य और शनि के मिलन का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ता है-
सूर्य देव ग्रहों के राजा हैं और यश और प्रसिद्धि दिलाने वाले हैं।सूर्य देव को आत्मा, पिता और सरकारी सेवा का कारक ग्रह माना गया है। सूर्यदेव को सिंह राशि का स्वामित्व प्राप्त है।सूर्यदेव की विशेषता है कि यह मेष राशि में उच्च भाव और तुला राशि में नीच भाव में रहते हैं।ऐसे में एक राशि से दूसरी राशि में सूर्य का प्रवेश सफलता और सामाजिक सम्मान पाने के लिहाज से काफी महत्व रखता है।
आईए जानते हैं राशियों पर कैसा पड़ेगा प्रभाव-
मेष राशि-मेष राशि वालों को सूर्य का राशि परिवर्तन मान प्रतिष्ठा बढ़ाने वाला होगा।क्योंकि सूर्य आपकी राशि से नौवें भाव में गोचर करेगा।इस लिहाज से आपके पिता के मान-सम्मान में वृद्धि होने के साथ ही आपको भी विशिष्ट पहचान प्राप्त होगी।साथ ही आपका भाग्य आगे –आगे चलेगा और आपको सफलता दिलवाएगा।
वृषभ राशि – वृष राशि वालों को किसी भी प्रकार का जोखिम लेने से बचना चाहिए।क्योंकि इस दौरान सूर्य आपकी राशि से 8वें स्थान में होगा जो ना तो बहुत अच्छा ही और और ना ही बहुत बुरा।संभव है कि इस दौरान आपकी परिश्रम के अनुरुप आपको फल ना प्राप्त हो।किसी भी प्रकार के विवाद से बचें क्योंकि पारिवारिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं।
मिथुन राशि- संभव है कि मिथुन राशि वालों का अपने जीवन साथी के साथ मनमुटाव हो जाए।क्योंकि सूर्य इस गोचर के दौरान आपकी राशि से 7वें भाव में होंगे और ये स्थिति बहुत अच्छी नहीं कही जाती है। कार्यक्षेत्र में भी विवादों-परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।इसलिए अनावश्यक किसी से ना उलझें।
कर्क राशि- कर्क राशि वालों का प्रभाव इस दौरान खुब बढ़ेगा। 6ठें भाव में सूर्य का प्रवेश मिलाजुला फल देंगे। भाग्य में थोड़ी रुकावट का सामना करना पड़ सकता है लेकिन मेहनत का पूरा मेहनताना आपको मिलेगा।कार्यक्षेत्र में आपकी सराहना से आपको प्रसन्नता मिलेगी।
सिंह राशि- सिंह राशि वालों प्रेम संबंध में रखें विशेष सावधानी।क्योंकि सूर्य का आपकी राशि से पांचवें भाव में प्रवेश करना जीवनसाथी या प्रेम-संबंधों में परेशानियां खड़ी कर सकता है।इस दौरान आपको मानसिक अशांति का सामना करना पड़ सकता है।इसलिए जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें लेकिन कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी।
कन्या राशि-सूर्य का कन्या राशि से चौथे भाव में होना वैवाहिक जीवन में परेशानियां ला सकता है।संभव है कि जीवनसाथी से मनमुटाव या वाद विवाद हो। सावधान रहें।लेकिन ये समय नौकरी-व्यवसाय में आपके लिए सफलता-उन्नति का है।
तुला राशि- सूर्य अपनी गोचर अवधि के दौरान आपकी राशि से चौथे भाव में भ्रमण करेंगे जो आपके लिए अत्यंत शुभ,बेहद लाभकारी साबित होगा।सामाजिक जीवन, पारिवारिक सामंजस्य के साथ ही कार्यक्षेत्र में आपको सम्मान और सफलता मिलेगी।
वृश्चिक राशि- सूर्य इश दौरान वृश्चिक राशि से द्वितीय भाव में होगा जिसका प्रभाव आप पर आर्थिक रुप से पड़ेगा।लाभ संभव है लेकिन प्रॉपर्टी या शेयर में निवेश करने से फिलहाल बचें। पिता से बेहतर संबंध लाभ का देगा लेकिन पारिवारिक जीवन में तनाव ना आए इसलिए सावधानी जरुरी है।सेहत की बात करें तो आखों का विशेष ध्यान रखें।
धनु राशि- सूर्य का आपकी ही राशि में गोचर होना आपको नौकरी-व्यवसाय में सम्मान और लाभ दिलाएगा। आपकी प्रोन्नति हो सकती है, लेकिन सफलता का लेकर स्वयं में अहंकार ना आने दें। धर्मपत्नी के मतभेद संभव है सावधान रहें।
मकर राशि- सूर्य का मकर राशि से 12वें भाव में होना आपके शत्रुओं को हर हाल में कमजोर करेगा।लंबी यात्रा संभव है तैयार रहें। आर्थिक लेनदेन में सावधानी बरतें, फिजूलखर्च से बचें।जीवनसाथी के साथ मधुर संबंधों का आनंद लें।
कुंभ राशि- सूर्य आपकी राशि से 11वें भाव में होंगे जो आपके लिए हर प्रकार से शुभ फल देने वाला साबित होगा। आर्थिक स्थिति में मजबूत आएगी धन लाभ होंगे।इस दौरान उच्च अधिकारियों से संबंध बेहतर होंगे लाभ के अवसर बनेंगे। परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है।जिम्मेदारी के साथ आनंद उठाएं।

मीन राशि- सूर्य आपकी राशि से 10वें भाव में भ्रमण करेंगे जो मिलाजुला फायदा देंगे। पारिवारिक जीवन में जहां यह विवाद तथा मानसिक अशांति दे सकता है, कार्यक्षेत्र में आपके लिए उतना ही अधिक शुभ फलदायी होगा। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।प्रमोशन होने की संभावना है।