Monday, 7 November 2016

'कपूर' है धन-धान्य वर्धक: जाने कैसे...?

संदीप कुमार मिश्र: हमारे देश में पूजा- पाठ,हवन-किर्तन,यज्ञ आदि में अक्सर हम कपूर का प्रयोग करते हैं।पूजा संपन्न होने के बाद तो भगवान की आरती के समय मुख्य रुप से कपूर का प्रयोग किया जाता है।लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूजा-पाठ के अलावा कपूर हमें धन-धान्य भी प्रदान करता है। शास्त्रों के अलावा विज्ञान भी ये मानता है कि कपूर जलाने से उससे निकलने वाले धुएं से नकारात्मकता खत्म होती है।
आईए जानते हैं स्वास्थ्य के लिए कपूर के कुछ विशेष प्रयोग से कैसे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होगा-

v  हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि बुद्धि एवं धन की प्राप्ती के लिए बुधवार के दिन कपूर के प्रयोग से कुंडली में मौजूद बुध दोष शांत हो जाते हैं।
v  आय से ज्यादा खर्च या फिर अनचाहे खर्च से बचने के लिए सूर्यास्त के समय कर्पूर का दीप जलाएं, उसे सारे घर में घुमाएं और तुलसी जी को आरती दिखाकर घर के देव स्थान या मंदिर में रखें।ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा आपपर अवश्य होगी।
v  नित्यप्रति शाम को घर के प्रत्येक शयनकक्ष में कपूर जलाने से रोग-शोक घर में नहीं आते है।परिवार के सभी लोग स्वस्थ रहते हैं और परिवार में धन-संबृद्धि आती है।

v  रोग-शोक-दुख-क्लेश का घर में सबसे बड़ा कारण नकारात्मक उर्जा होती है।इस नकारात्मकता से निजात पाने के लिए पवित्र गंगा जल में कपूर को मिलाकर घर के मेन गेट पर छिड़काव करें।यकिन मानिए किसी भी प्रकार की बुरी नजर और नकारात्मकता से आपका धर परिवार सदैव सुरक्षित रहेगा।